जिल्हा परिषद माध्यमिक विद्यालय, विडूळ ता . उमरखेड जि. यवतमाळ
ऑनलाईन परीक्षा
वर्ग - 10 वा , विषय :- हिंदी , कुल अंक - 80, समय - 3 : 30 घंटे
दिनांक - 17 / 04 / 2021 , समय - 12 : 00 ते 3 : 30-----------------------------------------------------------------
( विभाग 1 गद्य - 20 )
प्र. 1 अ. निम्नलिखित पठित गद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाॅं कीजिए : 08
1) संजाल पूर्ण कीजिए : 02
2) आकृती पूर्ण कीजिए : 02
3. i) निम्नलिखित शब्दों के लिंग पहचानकर लिखिए । 02
1. पसीना 2. अक्ल
ii) गद्यांश में प्रयुक्त शब्द-युग्म पूर्ण कीजिए।
1. पढ़े - ---------------- 2. सभा - ---------
4) ' रामस्वरूप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा की बात छिपाते हैं, उसे अपनी मजबूरी बताते हैं' इस विषय में 25 से 30 शब्दों में अपने विचार लिखिए । 02
प्र. 1 आ. निम्नलिखित पठित गद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाॅं कीजिए : 08
1. कृति पूर्ण कीजिए : 02
(i) गद्यांश में आए दो महान नेताओं के नाम-
(ii) नागर जी के लेखन की एक विशेषता-
(iii) नागर जी की पहली कहानी का नाम-
(iv) परिच्छेद में उल्लेखित स्वतंत्रता आंदोलन
से संबंधित एक महत्त्वपूर्ण घटना-
2. i. संजाल पूर्ण कीजिए । 01
ii. आकृति पूर्ण कीजिए। 01
3. तद्धित शब्दों का मूल शब्द लिखिए। 02
1. प्रभावित 2. विलायती
3. साहित्यिक 4. सामाजिक
4. ''ज्ञान तथा आनंद प्राप्ति का साधन वाचन' विषय पर अपने विचार 25 से 30 शब्दों में लिखिए। 02
प्र. 1. इ. निम्नलिखित अपठित गद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाॅं कीजिए: 04
1. आकृति पूर्ण कीजिए। 02
i.
2. 'वृक्षारोपण का महत्व' इस विषय पर अपने विचार 25 से 30 शब्दों में लिखिए। 02
( विभाग - 2 - पद्य - 12 )
प्र. 2. अ. निम्नलिखित पठित पद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाॅं कीजए : 06
1. आकृति पूर्ण कीजिए : 02
2. i. निम्नलिखित शब्दों के समानार्थी शब्द लिखिए : 01
1. शक्ल 2. शिखर
i. निम्नलिखित शब्दों के विरुद्धार्थी शब्द लिखिए : 01
1. आदमी 2. शहर
3. उपर्युक्त पद्यांश की अंतिम चार पंक्तियों का सरल अर्थ 25 से 30 शब्दों में लिखिए। 02
प्र. 2.(आ) निम्नलिखित पठित पद्यांश पढ़कर सूचनाओं के अनुसार कृतियाॅं कीजिए : 06
1. आकृति पूर्ण कीजिए 02
i.
ii.
2. निम्नलिखित शब्दों में उचित उपसर्ग चुनकर शब्द लिखिए। 02
(उप, अप, अ, अभि)
1. यश --------- 2. ज्ञान ----------
3. मान ------------ 4. वन -----------
3. पद्यांश की अंतिम चार पंक्तियों का सरल अर्थ 25 से 30 शब्दों में लिखिए। 02
( विभाग 3 - पूरक पठन - 08 )
प्र. 3. अ. निम्नलिखित पठित गद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाॅं कीजिए : 04
1. प्रवाह तालिका पूर्ण कीजिए : 02
2. ' भ्रष्टाचार एक कलंक ' इस विषय में अपने विचार 25 से 30 शब्दों में लिखिए। 02
प्र . 3 आ. निम्नलिखित पठित पद्यांश पढ़कर दी गई सूचनाओं के अनुसार कृतियाॅं कीजिए : 04
1. उचित जोड़ियाॅं मिलाइए : 02
' अ ' ' आ '
i. मछली अ. मौन
ii. गीतों के स्वर ब. सूना
iii. रेल की पटरियाॅं क. प्यासी
iv. आकाश ड. अमर पीड़ा
2. ' ऑंख देखने के अलावा और भी कई तरह के काम करती हैं ' के बारे में अपने विचार 25 से 30 शब्दों में लिखिए। 02
( विभाग 4 - भाषा अधयन्य - 14 )
प्र. 4 . सूचनाओं के अनुसार कृतियाॅं कीजिए : 14
1. अधोरेखांकित शब्द का शब्द भेद पहचानकर लिखिए : 01
भॅंवरे फूलों पर मंडराते हैं ।
2. निम्नलिखित अव्ययों में से किसी एक अव्यय का अपने वाक्य में प्रयोग कीजिए : 01
1. भीतर 2. क्योंकि
3. कृति पूर्ण कीजिए : ( दों में से कोई एक ) 01
4. निम्नलिखित वाक्यों में से किसी एक सहायक क्रिया को पहचानकर उसका मूल रूप लिखिए : 01
1. मैंने तुम्हारे बदन के सारे गहने उतरवा लिए ।
2. ऐसा कदम सोचकर लेना होगा ।
5. निम्नलिखित में से किसी एक क्रिया का 'प्रथम' तथा 'द्वितीय' प्रेरणार्थक रूप लिखिए : 01
6. निम्नलिखित मुहावरों में से किसी एक मुहावरे का अर्थ लिखकर अपने वाक्य में प्रयोग कीजिए : 01
i. चंपत होना
ii. ठेस लगना
अथवा
अधोरेखांकित वाक्यांश के लिए उचित मुहावरे का चयन कर वाक्य फिर से लिखिए :
( डिंग मारना, बाए हाथ का खेल )
सतीश के लिए तैल कर नदी पार करना बहुत सरल है।
7. निम्नलिखित वाक्य पढ़कर प्रयुक्त कारकों में से कोई एक कारक पहचानकर उसका भेद लिखिए : 01
1. हमारे शहर में एक कवि है श्री लपकानंद ।
2. रावण का पुतला कहीं नहीं जलाया जाता ।
8. निम्नलिखित वाक्य में यथास्थान उचित विराम चिन्हों का प्रयोग करके वाक्य फिर से लिखिए : 01
जाने दे बेटी जी छोटा न कर
9. निम्नलिखित वाक्यों में से किन्हीं दो वाक्यों का सूचना के अनुसार काल परिवर्तन कीजिए : 02
i. समीर आम तोड़ता है । ( पूर्ण भूतकाल )
ii. हम गांव जा रहे थे । ( अपूर्ण भविष्यकाल )
iii. तूम खाना खा रहे थे । ( पूर्ण वर्तमान काल )
10. i. निम्नलिखित वाक्य का रचना के आधार पर भेद पहचानकर लिखिए : 01
सतीश, महेश और किशोर क्रिकेट खेल रहे थे ।
ii. निम्नलिखित वाक्यों में से किसी एक वाक्य का अर्थ के आधार पर दी गई सूचना के अनुसार वाक्य परिवर्तन कीजिए : 01
1. वहाॅं बड़ी गर्मी पड़ रही थी । ( प्रश्नवाचक वाक्य )
2. अब मुझे कौन पूछता है ? ( विधानार्थक वाक्य )
11. निम्नलिखित वाक्यों में से किन्हीं दो वाक्यों को शुद्ध करके वाक्य फिर से लिखिए : 02
1. उसका लिए आप चिंता न करो ।
2. भाषा ईश्वर का बड़ा देन है ।
3. हमारी सामाजिक विचारधारा से बड़ी भारी दोष है ।
( विभाग - 5 - उपयोजित लेखन - 26)
सुचना :- आवश्यकतानुसार परिच्छेदमें लेखन अपेक्षित है।
प्र. 5. अ. सुचनाओं के अनुसार लेखन कीजिए :
1. पत्रलेखन : 05
निम्नलिखित जानकारी के आधार पर पत्र लेखन कीजिए :
किशोर / किशोरी ढाले, श्री. मार्ग, नेहरू नगर, उमरखेड से नांदेड़ में पढ़ रहे अपने छोटे भाई / बहन प्रितम / प्रिती को परीक्षा की तैयारी हेतु पत्र लिखता ) लिखती है ।
मनोज / मीना काले, वैकुंठ नगर, गांधी मार्ग, नागपुर से पुलिस इंस्पेक्टर, संभाजी नगर, नागपुर को पत्र लिखता / लिखती हैं, जिसमें वह अपने इलाके में लाउड स्पीकर के शोर से होने वाली परेशानियों कि चिंता व्यक्त करते हुए शिकायत करता / करती है ।
2. गद्य आकलन प्रश्ननिर्मिती :
निम्नलिखित परिच्छेद पढ़कर ऐसे चार प्रश्न तैयार कीजिए, जिनके उत्तर परिच्छेद में एक एक वाक्य में हो : 04
प्र. 5 आ.
1. वृत्तांत लेखन : 05
- स्वामी विवेकानंद विद्यालय, नांदेड़ में मनाए गए ' स्वच्छता अभियान ' का 70 से 80 शब्दों में वृत्तांत लेखन कीजिए।
( स्थल, काल और घटना का उल्लेख होना आवश्यक )
अथवा
- कहानी लेखन :
- निम्नलिखित मुद्दों के आधार पर लगभग 70 से 80 शब्दों में कहानी लिखिए :
( शीर्षक और सीख आवश्यक )
2. विज्ञापन लेखन : 05
प्र. 5. इ. निबंध लेखन : 07
- निम्नलिखित विषयों में से किसी एक विषय पर लगभग 80 से 100 शब्दों में निबंध लिखिए :
1. कोरोना काल
2. ' बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ
3. यदि सूरज ने होता.......